Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Civil Court Peon Job Work Apply 2024 :  चपरासी Group D के पदों पर भर्ती 8वीं, 10वीं पास आवेदन करें, जाने आवेदन प्रक्रिया?

Civil Court Peon Job Work Apply 2024 सिविल कोर्ट में चपरासी Group D में जॉब करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है यदि 8वीं, 10वीं पास है तो चपरासी Group D की पदों पर भर्ती निकली है इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इसमें अलग-अलग प्रकार के भर्ती निकली है जिसमें इंग्लिश स्टेनोग्राफर एवं चपरासी Group D के रिक्त पदो के लिए भर्ती लिया जाएगा इसमें महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताया गया है तो पूरा पढ़ें और इसके फॉर्म भरने के तरीके को जानें इसमें नौकरी करके आप महीने का सैलरी Rs. 35,900₹– 43,600₹ /Month पैसे कमा सकते हैं जो भी इच्छुक अभ्यर्थी हैं इसमें आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं और अगर आप Google में Search कर रहे हैं कि सरकारी काम करके पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money by doing work) तो यह पोस्ट में आपको सारी जानकारी बताया गया है तो आप नीचे सभी बिंदुओं को ध्यान से देखें यदि आप इसमें इच्छुक हैं तो आप नीचे दिए गए Apply Now लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Note:- यदि आप इस vickeystudy.in वेबसाइट को पहली बार देख कर रहे हैं तो यह वेबसाइट Finance, Money, Progress, Tech, Job Work, Education और फॉर्म भरने के तरीके के रूप में जानकारी देता है तो जल्दी से ऊपर Link को Share या Save को कर लीजिए ताकि इसका जानकारी पहले आपको मिलते रहे।

पोस्ट का विवरण Civil Court Peon Job Work Apply 2024

सिविल कोर्ट में चपरासी Group D की पदों के लिए भर्ती निकली है इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जो आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन स्वीकार किए जाएंगे इसमें अलग-अलग प्रकार के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे जिसमें इंग्लिश स्टेनोग्राफर और चपरासी Group D पद शामिल है आवेदन फॉर्म कैसे भरें इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप नीचे जानकारी दिया गया है इसमें कुछ शर्ते हैं जो अभ्यर्थी को पालन करना होगा बारे में सारी जानकारी उपलब्ध है साथ ही नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दिया गया है।

इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है आवेदन प्रक्रिया के महत्वपूर्ण जानकारी व लिंक नीचे दिया गया है।

12th आवेदन फॉर्म भरें – Apply Now

आयु सीमा Civil Court Peon Job Work Apply 2024

कोर्ट में चपरासी ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखा गया है स्टेनोग्राफर के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष तथा चपरासी के लिए 40 वर्ष अधिकतम सीमा रखा गया है आयु की गणना नोटिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा सरकारी नियम के अनुसार OBC वर्ग के लिए 3 वर्ष तथा ST,SC वर्ग के लिए 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन देखे

आरक्षित वर्गों के लिए सरकार के नियम के अनुसार आयु में छूट प्रदान किया जाएगा इसके लिए विज्ञापन देख सकते हैं। यदि आप Eligible है तो आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसमें कोई भी आवेदन कर सकता है।

सूचना के आधार पर सभी आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट दिया जाएगा अपनी आयु को प्रमाणित करने के लिए अभ्यर्थी अपना मार्कशीट या जन्म प्रमाण पत्र संलग्न करें।

शैक्षणिक योग्यताएं Civil Court Peon Job Work Apply 2024

सिविल कोर्ट में चपरासी के पदों पर तथा स्टेनोग्राफर के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित किए गए हैं जिसमें अलग-अलग प्रकार के योग्यता मांगी गई है :– 

  • चपरासी Group D पद हेतु :– किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से 8वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • इंग्लिश स्टेनोग्राफर :– किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से Graduation पास 

विस्तार पूर्वक जानकारी नोटिफिकेशन में दिया गया है अधिक जानकारी के नीचे विज्ञापन का लिंक है Click करें आप जिस पोस्ट में आवेदन करना चाहते हैं तो उसकी योग्यता को नीचे विज्ञापन के माध्यम से देख सकते हैं।

अपनी शैक्षणिक की योग्यता को प्रमाणित करने के लिए अभ्यर्थी को अपनी योग्यता का सर्टिफिकेट अनिवार्यता जमा करना होगा।

10th आवेदन फॉर्म भरें – Apply Now

आवश्यक दस्तावेज Civil Court Peon Job Work Apply 2024

इसमें आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज बताए गए हैं इसके अलावा अन्य जानकारी के लिए नीचे अधिसूचना में जानकारी उपलब्ध है:–

  • एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाईल नंबर
  • इमेल आईडी 
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • वार्षिक आय सर्टिफिकेट
  • अनुभव प्रमाण पत्र

चयन प्रक्रिया Civil Court Peon Job Work Apply 2024

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन पदों के अनुसार किया जाएगा जिसमें परीक्षा लिया जाएगा 50 क्वेश्चन होगा 100 मार्क्स का प्रत्येक क्वेश्चन 2 अंक का होगा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के आधार पर किया जाएगा अधिक चयन की जानकारी के लिए विज्ञापन को प्राप्त करें या आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर क्लिक करें नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अतः विज्ञापन को देखें हैं इसके लिए पूरा विस्तार पूर्वक जानकारी विज्ञापन में दिया गया है नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

8th आवेदन फॉर्म भरें – Apply Now

आवेदन करने की तिथि Civil Court Peon Job Work Apply 2024 Dates

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए प्रारंभिक दिनांक 18 जून 2024 है तथा अंतिम तिथि 18 जुलाई 2024 रखा गया है जिसमें आसानी से आवेदन कर सकते हैं जानकारी के लिए नीचे दिए गए पीडीएफ नोटिफिकेशन प्राप्त करें।

आवेदन करने की शुल्क Civil Court Peon Job Work Apply 2024 Fees

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किए गए हैं:–

इंग्लिश स्टेनोग्राफर के लिए

  • General / OBC : ₹400
  • SC/ST + EWS : ₹350

 चपरासी ग्रुप डी हेतु 

  • General / OBC : ₹250
  • SC/ST + EWS : ₹200

अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा।

आवेदन फार्म कैसे भरे Civil Court Peon Job Work Apply 2024 How to Apply?

इसमें आवेदन करने के लिए निम्न चरणों को पालन करना आवश्यक होगा :– 

  • ग्रुप डी चपरासी तथा इंग्लिश स्टेनोग्राफर में आवेदन हेतु नीचे दिए गए अधिकारिक वेबसाइट के बटन पर या नीचे दिए गए ऑफिशल वेबसाइट के पर जाएं
  • विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वहां नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसे ध्यान से पढ़ें 
  • ऑफिशल वेबसाइट में जाएं और वहां पर न्यू Application पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करें 
  • रजिस्ट्रेशन आवेदन फॉर्म उसमें अपना विवरण भरें जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी इत्यादि
  • फॉर्म भरने के बाद इसके साथ सभी दस्तावेज जैसे एजुकेशन सर्टिफिकेट, अनुभव, पहचान पत्र व आधार कार्ड इत्यादि संलग्न करें  अनुभव प्रमाण पत्र अवश्य शामिल करें 
  • आवेदन जमा करने से पहले उम्मीदवारों को यह जांचना होगा कि उन्होंने सही विवरण भरा है। किसी भी परिस्थिति में संशोधन की अनुमति नहीं है।
  • उसके बाद नीचे दिए गए कैपचा कोड को डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

आप वेबसाइट पर जाकर इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन देख सकते हैं नीचे इस वेबसाइट के बारे में महत्वपूर्ण लिंक दिया गया है जिससे आप Apply Now और Website पर क्लिक करके इसके बारे में नहीं-नई जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं तो जल्दी से vickeystudy.in को Save कर लीजिए और किसी प्रकार का प्रश्न है या कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और इसे अपने दोस्तों के साथ अपने परिवार में जरूर शेयर करें धन्यवाद!

आवेदन संबंधी महत्वपूर्ण Links

क्रमांकमहत्तवपूर्ण निर्देश
1.आपलोगों से अनुरोध है कि वे पहले विभागीय नोटिफिकेशन को भली-भांति पढ़ने के बाद ही विभाग को ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन प्रस्तुत करें।
2.अभ्यर्थी आवेदन करते समय विभाग को किसी भी प्रकार की गलत जानकारी प्रदान ना करें। अन्यथा आपके आवेदन को निरस्त किया जा सकता है।
3.आप इस पोस्ट को अपने मित्रों, रिश्तेदारों या परिचितों को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।
4.इस पोस्ट को प्रामाणिक रूप से प्रकाशित करने की यथासंभाव कोशिश की गई है।
Civil Court Peon Job Work Apply 2024

हमारी कोशिश है कि आपके काम की हर खबर आप तक सबसे पहले पहुंचे। अगर आप हमारी खबरों का नोटिफिकेशन तुरंत पाना चाहते हैं तो हमारे WhatsApp फॉलो करें और टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment