Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

रेलवे ने 4096 अप्रेंटिस पदों के लिए भर्ती 2024, जाने आवेदन प्रक्रिया Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online

Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online उत्तर रेलवे ने 4096 अप्रेंटिस पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है। यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर है, जो रेलवे में करियर बनाना चाहते हैं। इस भर्ती के लिए विभिन्न विवरण निम्नलिखित हैं इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं और गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि काम करके पैसे कैसे कमाएं? तो इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी दी गई है इसलिए कृपया नीचे दिए गए सभी बिंदुओं को ध्यान से देखें। अगर आप इस काम में रुचि रखते हैं तो नीचे दिए गए आवेदन पत्र की सारी जानकारी देख सकते हैं।

Note:- If you are visiting this vickeystudy.in the website for the first time, then this website gives information like Progress, Work Service, Student Web, Remitted, Tech Lab, G Finance, and how to fill out the form, then quickly share the above link. Or save it so that you can get information about it first.

 Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online : Post Details

यह भर्ती अप्रेंटिस अधिनियम 1961 के तहत की जा रही है, जिसमें विभिन्न ट्रेडों में अप्रेंटिस पदों की नियुक्ति होगी। कुल 4096 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें कई ट्रेड शामिल होंगे जैसे फिटर, इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, मेकेनिक आदि। प्रत्येक ट्रेड के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं और कार्य होंगे, जो रेलवे के विभिन्न डिपो, वर्कशॉप, और अन्य संबंधित स्थानों में होंगे अन्य विवरण बैंक की वेबसाइट या अधिसूचना में दिए गए हैं।

इसमें आवेदन फॉर्म भरने के बारे में स्टेप बाय स्टेप नीचे जानकारी दिया गया है इसमें कुछ शर्ते हैं जो अभ्यर्थी को पालन करना होगा बारे में सारी जानकारी उपलब्ध है साथ ही नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दिया गया है।

इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है आवेदन प्रक्रिया के महत्वपूर्ण जानकारी व लिंक नीचे दिया गया है।

For 12th Application Form – Apply Now

Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online : Salary

अप्रेंटिसशिप के दौरान उम्मीदवारों को वेतनमान रेलवे के नियमों के अनुसार मिलेगा। अप्रेंटिसशिप पूरी होने के बाद, नियमित नियुक्ति के आधार पर वेतनमान में वृद्धि हो सकती है। वेतनमान की सीमा न्यूनतम ₹15,000 प्रतिमाह से शुरू होकर ₹30,000 प्रतिमाह तक हो सकती है, जो अप्रेंटिसशिप की अवधि और उम्मीदवार के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। इसके अलावा, अन्य सरकारी भत्ते और सुविधाएं भी दी जा सकती हैं, जो उम्मीदवार के स्थायी होने के बाद लागू होंगी।

Age Limits : Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आरक्षित वर्ग: अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के उम्मीदवारों को 5 वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। विकलांग (PwD) उम्मीदवारों को भी अतिरिक्त छूट का प्रावधान है, जो सरकार के नियमों के अनुसार होगी।

Age limit asked for this post:-

  • Minimum Age:- 15 Years
  • Maximum Age:- 24 Years

आयु की गणना नोटिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा आरक्षित वर्गों के लिए सरकार के नियम के अनुसार आयु में छूट प्रदान किया जाएगा इसके लिए विज्ञापन देख सकते हैं। यदि आप Eligible है तो आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसमें कोई भी आवेदन कर सकता है अपनी आयु को प्रमाणित करने के लिए अभ्यर्थी अपना मार्कशीट या जन्म प्रमाण पत्र संलग्न करें।

Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online Education Qualification 

ITI प्रमाणपत्र: संबंधित ट्रेड में आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) का प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है। आईटीआई प्रमाणपत्र राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (NCVT) या राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (SCVT) द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

10वीं पास: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

अपनी शैक्षणिक की योग्यता को प्रमाणित करने के लिए अभ्यर्थी को अपनी योग्यता का सर्टिफिकेट अनिवार्यता जमा करना होगा।

For 10th Application Form – Apply Now

Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online Overview

Post NameNorthern Railway 4096 Recruitment Apply Online
Number Of Posts4096 Posts
SalaryRs. 15,000 –  Rs. 30,000/– per month
Age Limits15 to 24 years
Qualification8th, 10th, 12th, Graduation, Post Graduate
WebsiteClick Here

Document List Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online

इसमें आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज बताए गए हैं इसके अलावा अन्य जानकारी के लिए नीचे अधिसूचना में जानकारी उपलब्ध है: –

  • Education certificate
  • Identity card
  • Aadhar card
  • Caste certificate
  • Address proof
  • Passport size photo
  • Mobile number
  • Email id 
  • Employment registration certificate
  • Annual income certificate
  • Experience certificate

Selection Process Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online

चयन प्रक्रिया पूरी तरह से मेरिट आधारित होगी। चयन के लिए कोई लिखित परीक्षा या साक्षात्कार आयोजित नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन उनके 10वीं कक्षा और आईटीआई परीक्षा के अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट सूची के अनुसार किया जाएगा।

  1. दस्तावेज़ सत्यापन: मेरिट लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण में उम्मीदवारों के सभी प्रमाणपत्रों की सत्यापन की जाएगी।
  2. मेरिट लिस्ट: उम्मीदवारों की मेरिट सूची नवंबर 2024 में प्रकाशित की जाएगी।

अतः विज्ञापन को देखें हैं इसके लिए पूरा विस्तार पूर्वक जानकारी विज्ञापन में दिया गया है नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

For 8th Application Form – Apply Now

Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online Fees

  • सामान्य/OBC: ₹100
  • SC/ST/PwD/महिला उम्मीदवार: कोई आवेदन शुल्क नहीं है। यह छूट उम्मीदवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से दी गई है ताकि वे बिना किसी आर्थिक बाधा के आवेदन कर सकें।

आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, वैलिट तथा नेट बैंकिंग से किया जाएगा Online आवेदन फार्म भरने के लिए इसमें आवेदन शुल्क निर्धारित हैं अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन देखें।

Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online Date

  • आवेदन प्रारंभ: 16 अगस्त 2024।
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 16 सितंबर 2024।
  • मेरिट लिस्ट: मेरिट लिस्ट नवंबर 2024 में घोषित की जाएगी, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे विज्ञापन का लिंक है प्राप्त करें जानकारी के लिए नीचे दिए गए पीडीएफ नोटिफिकेशन प्राप्त करें।

  • Application Form Started: 16 August 2024
  • Last Date Of Application Form:- 16 September 2024

Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online How to Apply?

इसमें आवेदन करने के लिए निम्न चरणों को पालन करना आवश्यक होगा :– 

  • रजिस्ट्रेशन: सबसे पहले उम्मीदवार को उत्तर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या Apply Now पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • फॉर्म भरें: रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन करें और आवेदन फॉर्म भरें। इसमें उम्मीदवार का व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता, आईटीआई ट्रेड और अन्य आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • दस्तावेज़ अपलोड करें: आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज़ जैसे 10वीं की मार्कशीट, आईटीआई प्रमाणपत्र, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • शुल्क भुगतान करें: आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करें, जो नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, या यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है।
  • फॉर्म सबमिट करें: सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करें। फॉर्म सबमिट करने के बाद उसका एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रखें।

आप वेबसाइट पर जाकर इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन देख सकते हैं नीचे इस वेबसाइट के बारे में महत्वपूर्ण लिंक दिया गया है जिससे आप Important Link पर Visit करके इसके बारे में नहीं-नई जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं तो जल्दी से vickeystudy.in को Save कर लीजिए और किसी प्रकार का प्रश्न है या कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में जरूर लिखें और इसे अपने दोस्तों के साथ अपने परिवार में जरूर शेयर करें धन्यवाद!

Vickey-Study
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Important Links

क्रमांकमहत्तवपूर्ण निर्देश
1.आपलोगों से अनुरोध है कि वे पहले विभागीय नोटिफिकेशन को भली-भांति पढ़ने के बाद ही विभाग को ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन प्रस्तुत करें।
2.अभ्यर्थी आवेदन करते समय विभाग को किसी भी प्रकार की गलत जानकारी प्रदान ना करें। अन्यथा आपके आवेदन को निरस्त किया जा सकता है।
3.आप इस पोस्ट को अपने मित्रों, रिश्तेदारों या परिचितों को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।
4.इस पोस्ट को प्रामाणिक रूप से प्रकाशित करने की यथासंभाव कोशिश की गई है।

हमारी कोशिश है कि आपके काम की हर खबर आप तक सबसे पहले पहुंचे। अगर आप हमारी खबरों का नोटिफिकेशन तुरंत पाना चाहते हैं तो हमारे WhatsApp फॉलो करें और टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।

Northern Railway 4096 Recruitment Apply Online FAQ

1. Northern Railway कितने पदों पर भर्ती हो रही है?

कुल 4096 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती हो रही है।

2. Northern Railway आवेदन की आयु सीमा क्या है?

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

3. Northern Railway शैक्षणिक योग्यता क्या है?

उम्मीदवार के पास 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण और संबंधित ट्रेड में ITI प्रमाणपत्र होना चाहिए।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment