Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

छत्तीसगढ़ बीएससी नर्सिंग काउन्सलिंग फॉर्म | CG BSc Nursing Counselling 2023

इस पोस्ट में CG BSc Nursing Counselling 2023 यह बारे में बात करेंगे साथियों छत्तीसगढ़ बीएससी नर्सिंग काउंसलिंग फॉर्म भरने के लिए समय सारणी 2023 जारी कर दिया गया है काउन्सलिंग करने की प्रोसेस क्या है? इसके बारे में भी जानेंगे सबसे पहले CG BSc Nursing Counselling 2023 के बारे में जानते हैं|

सबसे पहले हम नर्सिंग के बारे में जानेंगे नर्सिंग क्या होता है और हम इस में कैसे एडमिशन ले सकते हैं इसके बारे में जानते हैं इससे पहले नर्सिंग क्या है CG BSc Nursing Counselling 2023 इसके बारे में जानते हैं|

नरसिंह करने के फायदे क्या हैं और नर्सिंग करने के नुकसान क्या है यह भी बताऊंगा आज किस पोस्ट में तो लास्ट तक पढ़े और समझने का प्रयास करें CG BSc Nursing Counselling 2023 यदि किसी प्रकार के सवाल हैं तो जल्दी से नीचे कमेंट बॉक्स में लिख दें|

नर्सिंग क्या है? What is Nursing?

नर्सिंग एक महत्वपूर्ण और सेवाशील क्षेत्र है जिसमें स्वास्थ्य सेवाओं की प्रदान की जाती है। नर्सिंग में नर्सेस उन व्यक्तियों को सहायता प्रदान करते हैं जिन्हें चिकित्सकीय देखभाल और स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता होती है।

नर्सिंग का काम बहुत व्यापक होता है और यह विभिन्न सेटिंग्स में हो सकता है, जैसे कि अस्पताल, क्लिनिक, नर्सिंग होम, स्कूल, कॉरपोरेट कंपनियों में स्वास्थ्य कैम्प, आदि। नर्सेस रोगियों की देखभाल करते हैं, दवाओं की प्रबंधन करते हैं, सहायता प्रदान करते हैं, और उन्हें शारीरिक और आत्मिक स्वास्थ्य की देखभाल प्रदान करते हैं।

नर्सिंग की पढ़ाई के दौरान छात्रों को मेडिकल ज्ञान, साइंस, संयुक्त रोग विज्ञान, और रोगी की देखभाल के बारे में शिक्षा दी जाती है। यह उन्हें योग्यता प्राप्त करने में मदद करता है ताकि वे सही तरीके से रोगियों की देखभाल कर सकें।

नर्सिंग न केवल शारीरिक सेवाओं की प्रदान करता है, बल्कि मानसिक समर्थन और सहायता भी प्रदान करता है। नर्सेस रोगियों के साथ संवाद करते हैं, उनकी चिंताओं को सुनते हैं, और उन्हें मानसिक रूप से सहायता प्रदान करते हैं।

नर्सिंग क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों को अपने कार्य में निष्ठा और समर्पण की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसका प्रभाव बीमारों के जीवन पर होता है।

नर्सिंग करने के फायदे Nursing Karne ke benefit

नर्सिंग एक महत्वपूर्ण और सेवाशील क्षेत्र है जिसमें काम करने के कई फायदे होते हैं। नर्सिंग कोर्स करने से आपको निम्नलिखित फायदे प्राप्त हो सकते हैं:

सेवा करने वाला और त्याग:नर्सिंग क्षेत्र में काम करने से आपको सेवाशीलता की भावना और समर्पण की भावना मिलती है। आप रोगियों की देखभाल करके उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद करते हैं।

सैलरी की संभावना:नर्सिंग क्षेत्र में काम करने से आपको अच्छी सैलरी और समृद्धि की संभावना मिलती है। यह क्षेत्र मानवीय सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण होने के कारण आपकी मूल्यवान सेवाओं का मान्यता और प्रमोशन होते हैं।

विभिन्न कैरियर अवसर:नर्सिंग क्षेत्र में पढ़ाई करने के बाद आपके पास कई कैरियर विकल्प होते हैं, जैसे कि अस्पताल, क्लिनिक, नर्सिंग होम, शिक्षण संस्थान, और स्वास्थ्य विभाग में काम करना।

सामाजिक सेवा:नर्सिंग क्षेत्र में काम करने से आप सामाजिक सेवा करने का अवसर प्राप्त करते हैं। आप बीमारों और जरूरतमंद लोगों की मदद करके समाज में योगदान करते हैं।

गर्व और सम्मान:नर्सिंग क्षेत्र में काम करने से आपको गर्व और सम्मान की भावना मिलती है। आप अपनी सेवाओं के माध्यम से लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद करते हैं।

नर्सिंग करने के फायदे अनगिनत हैं और यह एक क्षेत्र है जो मानव सेवा में योगदान करने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है। CG BSc Nursing Counselling 2023

नर्सिंग करने के नुकसान Disadvantages of Nursing

नर्सिंग एक महत्वपूर्ण और सेवाशील क्षेत्र है, लेकिन इसके साथ ही कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

शारीरिक दिक्कतें:नर्सिंग क्षेत्र में काम करते समय, आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर दबाव पड़ सकता है। लंबे घंटों तक काम करने, रात के काम में रहने और रोगियों की देखभाल करने के कारण थकान और शारीरिक दिक्कतें हो सकती हैं।

मानसिक तनाव:नर्सिंग क्षेत्र में काम करने में समय-समय पर मानसिक तनाव हो सकता है। रोगियों की स्थिति देखकर, उनकी चिंताओं को सुनकर, और उनके साथ सहानुभूति करते समय आपको मानसिक दबाव महसूस हो सकता है।

असमंजस:कई बार रोगियों की स्थिति में असमंजस और संदेह हो सकता है, और आपको उन्हें सही दिशा में मदद प्रदान करने के लिए निर्णय लेना हो सकता है।

शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता:नर्सिंग में काम करने के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यह आपके समय और पैसे की खपत कर सकता है।

काम की अधिकता:नर्सिंग क्षेत्र में काम करने के कारण, आपको काम की अधिकता हो सकती है, जिससे परिवार और सामाजिक जीवन में समय की कमी हो सकती है।

रिस्क ऑफ इंफेक्शन:नर्सिंग क्षेत्र में काम करते समय, आपका संपर्क रोगियों के साथ होता है, जिससे आपको इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

नर्सिंग क्षेत्र में काम करने के फायदों के साथ ही, इसके साथ कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आपको इन नुकसानों को समझकर तय करना होगा कि क्या आप इस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं या नहीं।

CG BSc Nursing Counselling 2023

Exam Department NameChhattisgarh Professional Examination Board, Raipur (CG Vyapam)
Session2023
Examination NameChhattisgarh Bsc Nursing Entrance Examination
Exam ModeOffline
Exam DateJune 2023
Counselling StatusNotify Soon
Result DateJuly 2023 (Update)
Post CategoryAdmission Counselling
Official Websitehttps://vyapam.cgstate.gov.in/
Websitevickeystudy.in
CG BSc Nursing Counselling 2023
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Selection Process चयन प्रक्रिया

शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय की समस्त सीटें एवं ऐसे निजी महाविद्यालय विद्यालय जो कि केवल महिला महाविद्यालय विद्यालय हैं उनकी सीटों में केवल महिला अभ्यर्थी को प्रवेश दिया जाएगा|

निजी नर्सिंग महाविद्यालय में प्रवेश हेतु 40% सीटें शासकीय नियतांस एवं शेष 60% सीटें (ओपन सीटें) प्रबंधन सीटें होगी अल्पसंख्यक निजी नर्सिंग महाविद्यालय में यह 70% ओपन सीटें प्रबंधक सीटें तथा शेष 30% शासकीय नियतांस की सीटें होंगी माननीय सर्वोच्च न्यायालय की आदेशानुसार होगा|

Examination परीक्षाएं

बीएससी पोस्ट बेसिक बीएससी नियमित हेतु परीक्षा हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में होगी एमएससी हेतु परीक्षा अंग्रेजी माध्यम व हिंदी में होगी यह एंट्रेंस एग्जाम में होता है और इसमें प्रवेश परीक्षा माना जाता है यह केवल एक ही प्रश्नपत्र होता है जिसके माध्यम से एंट्रेंस एग्जाम कराया जाता है|

Result रिजल्ट की घोषणा

रिजल्ट की घोषणा मंडल अथवा राज्य शासन द्वारा अधिकृत संस्था द्वारा परीक्षा का आयोजन और उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा और परवणीय (मेरिट) सूची तैयार कर रिजल्ट की घोषणा किया जाएगा| जो भी योग्य उम्मीदवार होगा उसे महाविद्यालय में सीटों का आवंटन काउंसलिंग द्वारा परवणीय (मेरिट) तथा विकल्प के आधार पर किया जाएगा|

मेरिट सूची

प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी एवं बाहर राज्य के अभ्यर्थियों को मेरिट सूची के आधार पर उनके लिए तैयार किया जाएगा|

सेवारत अभ्यर्थियों की श्रेणीवार (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग) से अलग से मेरिट लिस्ट की घोषणा मंडल राज्य शासन द्वारा अधिकृत संस्था द्वारा किया जाएगा|

सभी श्रेणियों के लिए एक मेरिट सूची तथा श्रेणीवार (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों एवं अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए अलग-अलग मेरिट सूची तैयार किया जाएगा जिसमें रोल नंबर, नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि श्रेणी, संवर्ग, अल्पसंख्यक स्थिति, आवेदन का मोबाइल नंबर तथा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंक अंकित किए जाएंगे|

यदि समान अंक प्राप्त परीक्षार्थी को मेरिट सूची में नाम आता है तो जिस उम्मीदवार का आयु अधिक होगा उसे प्रवेश हेतु मेरिट सूची में ऊपर रखा जाएगा|

काउंसलिंग प्रक्रिया Counceling Process

राज्य के शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय विद्यालय की सीटें निजी नर्सिंग महाविद्यालय विद्यालय के शासकीय नियतांक की सीटें एवं निजी नर्सिंग महा विद्यालय विद्यालय ओपन प्रबंधन नियतांक की सिटी के नर्सिंग पाठ्यक्रम उपलब्ध सिटी में प्रवेश के लिए नियमानुसार तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर नियमानुसार पात्र अभ्यर्थियों का संचालनालय द्वारा निम्नानुसार ऑनलाइन काउंसलिंग किया जाएगा|

ऑनलाइन काउंसलिंग शुल्क के रूप में अनारक्षित श्रेणी एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए राशी रुपए ₹1000 का तथा अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति हेतु रुपए ₹500 का संचालक चिकित्सा शिक्षा का दे होगी यदि राज्य के ऑनलाइन आवेदन में कोई त्रुटि हो जाती है|

तो ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि के पूर्व संशोधन शुल्क रु 1000 जमा कर संशोधन कर सकेंगे किंतु निर्धारित समय अवधि के उपरांत किसी भी प्रकार का परिवर्तन कार्यालय द्वारा नहीं किया जा सकेगा यद्यपि निर्धारित समय अवधि में संशोधन शुल्क जमा कर आवेदन की परिवर्तन कर सकेंगे|

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर काउंसलिंग हेतु पंजीयन कराने की अंतिम तिथि तक जो आवेदक पंजीयन कराने में असफल होंगे वे काउंसलिंग हेतु स्वयमेव अपात्र हो जाएंगे|

CG B.Sc. Nursing counselling date 2023

सीजी (छत्तीसगढ़) बीएससी नर्सिंग काउंसलिंग की तिथि 2023 आगामी है। इसका आयोजन सीजी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2023 के परिणाम के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सीट आवंटन की प्रक्रिया में भाग लेने की सलाह दी जाती है।

सीजी बीएससी नर्सिंग काउंसलिंग की आवश्यक तिथियों के बारे में आधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से जांच करना सुनिश्चित करें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवश्यक दस्तावेजों को सहेजें और तैयार रखें, ताकि वे काउंसलिंग प्रक्रिया में स्मूद रूप से भाग ले सकें।

सीजी बीएससी नर्सिंग काउंसलिंग की तिथि और संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट का आकर्षण करना और नोटिसों का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उम्मीद है कि यह साल के बीच में आयोजित किया जाएगा और उम्मीदवारों को नवीनतम जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

CG BSc Nursing Counselling 2023 Rule PDF

CG BSc Nursing Counselling 2023 Time Table PDF

CG BSc Nursing Counselling 2023 Video

CG BSc Nursing Counselling 2023
CG BSc Nursing Counselling 2023

Conclusion

CG BSc Nursing Counselling 2023 एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो छत्तीसगढ़ राज्य में बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए आवश्यक है। यह प्रक्रिया उम्मीदवारों को उनकी मेरिट के आधार पर सीटों का आवंटन करने में मदद करती है।

काउंसलिंग की प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और उन्हें आवेदन प्रक्रिया का आधार बनाना चाहिए। वे अपनी मेरिट के अनुसार चरणों के माध्यम से सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें सीटों का आवंटन किया जाएगा।

CG BSc Nursing Counselling 2023 का मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों को स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में एक सफल और प्रेरित करियर का मार्ग प्रदान करना है। यह काउंसलिंग प्रक्रिया उन्हें उनकी प्राथमिकताओं और रुचियों के अनुसार सही पाठ्यक्रम चुनने में मदद करती है।

CG BSc Nursing Counselling 2023 FAQ

1. सीजी बीएससी नर्सिंग काउंसलिंग क्या है?

सीजी बीएससी नर्सिंग काउंसलिंग 2023 छत्तीसगढ़ राज्य में बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए आवश्यक चरण है। इसमें उम्मीदवारों की मेरिट के आधार पर काउंसलिंग की जाती है और सीटों का आवंटन किया जाता है।

2. काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है?

काउंसलिंग प्रक्रिया में पहले उम्मीदवारों की मेरिट के आधार पर रैंकिंग की जाती है। फिर उन्हें विभिन्न चरणों के माध्यम से सीटों का आवंटन किया जाता है।

3. काउंसलिंग के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होता है और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होता है।

4. काउंसलिंग के दौरान क्या दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों को प्रमाणित प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, पिछले शैक्षिक दस्तावेज, और आवेदन फॉर्म की प्रिंटआउट जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

5. काउंसलिंग के दौरान क्या समय-समय पर अपडेट्स जारी की जाती है?

हां, काउंसलिंग के दौरान समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट्स और नए सूचनाएं जारी की जाती हैं। उम्मीदवारों को नियमित रूप से वेबसाइट पर जांच करने की सलाह दी जाती है।

4 thoughts on “छत्तीसगढ़ बीएससी नर्सिंग काउन्सलिंग फॉर्म | CG BSc Nursing Counselling 2023”

  1. Sir Cgdme. In link se choice canter se Online counseling karna hai to lekin link me Neet ug counseling ka bta raha hai please help

    Reply

Leave a Comment