Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मैं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना कैसे प्राप्त कर सकता हूं? PM Matru Vandana Yojana kaise prapt karun

केंद्र सरकार द्वारा अलग-अलग योजनाएं चलाए जा रही जिसमें PM Matru Vandana Yojana kaise prapt karun के बारे में लोग जानना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। इसमें भारत सरकार द्वारा ₹6000 की आर्थिक राशि सहायता प्रदान की जाती है इस योजना की शुरुआत भारत देश में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी 2017 को शुरू किया था।

जिसमें प्रधानमंत्री द्वारा गर्भावस्था आर्थिक सहायता योजना के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान करने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाता है।

PM Matru Vandana Yojana kaise prapt karun क्या है?

गर्भवती महिलाओं को ₹6000 का लाभ दिया जाता है जो भी गर्भवती महिला है इस योजना में इच्छुक हैं तो वह आंगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं जिसमें तीन फॉर्म होता है वह इसे भर के इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी या निकट स्वास्थ्य केंद्र में फॉर्म को भर के जमा करना होगा और विकास बाल विकास मंत्रालय नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगा और महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

इस योजना में खास बात यह है कि यदि आपके गर्भवती व बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण को बेहतर बनाने के लिए इसमें बताया गया है इसके तहत यदि आपका पहला बच्चा होता है तो उसके लिए 5000 की धनराशि दी जाती है और यदि आपका दूसरा संतान बेटी होती है तो इस प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत ₹6000 की राशि दी जाती है इस योजना के तहत दूसरी जो बेटी होने पर योजना का लाभ दिया जाएगा।

राजेंद्र प्रसाद जो मुख्य चिकित्सा अधिकारी हैं उन्होंने सूचना दिया गया है कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2023 का हेल्पलाइन नंबर चेंज होकर 104 करेंगे इसमें पहले हेल्पलाइन नंबर 7998799804 था जिसमें केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में गर्भवती महिलाओं के लालन पोषण के लिए तीन किस्तों में ₹5000 की राशि दी जाती थी।

PM Matru Vandana Yojana की जानकारी

नीचे इस योजना के बारे में बताया गया है की योजना के प्रकार और विभाग क्या है यह योजना किसके लिए है –

योजना का नामPradhan Mantri Matru Vandana Yojana
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
विभागमहिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय
लाभार्थीगर्भवती महिला
लाभRs 6000
आवेदन का माध्यमआवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें wcd.nic.in
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Matru Vandana Yojana का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से कमजोर वर्ग की गर्भवती महिलाओं के लिए ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करना है इसमें मजदूर वर्ग के जो महिलाएं हैं उन्हें गर्भवती के समय कई सारे परेशानियों का सामना करना पड़ता है उनके लिए ₹6000 की आर्थिक सहायता के रूप में स्वास्थ्य संबंधी अच्छे से खाने-पीने की सुविधा हो इसलिए ताकि गर्भवती में पल रहे बच्चे को स्तनपान करने सेऔर बच्चे कुपोषित ना हो और उन्हें मृत्यु दर कम करना है इसलिए इस योजना को लाया गया है।

PM Matru Vandana Yojana के लाभ

इस योजना के तहत बहुत सारी लाभ है जो आपको नीचे दिया गया है जैसा आप जानते हैं कि यह गर्भवती महिलाओं की आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करता है

  • इस योजना के मदद से हम गर्भवती महिलाओं और उनके जैसे मजदूर वर्ग महिलाएं को आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से वह अपनी ऊपर ध्यान नहीं देते और पैसे कम होने के कारण बच्चों की परवरिश पर ध्यान नहीं देते उनके लिए यह बेहतर योजना है।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की सहायता से बच्चे को अच्छे से परवरिश कर सकेंगे और हर जरूरत को पूरा कर पाएंगे।
  • Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana की सहायता से मृत्यु दर कम हो जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि ₹6000 सीधे महिला के बैंक अकाउंट में पहुंच जाएगी।
  • इस योजना का लाभ सरकारी जॉब करने वाली महिलाओं के लिए नहीं है वह इसका लाभ नहीं ले पाएंगे।

PM Matru Vandana Yojana प्राप्त करने के दस्तावेज

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पात्रता के लिए अलग-अलग दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो आपके पास होना चाहिए नीचे दिया गया है–

  • सबसे पहले इस योजना के लिए आवेदन करने वाले गर्भवती महिलाओं का उम्र 19 वर्ष से काम नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत उन महिलाओं को भी पात्रता माना जाएगा जो 1 जनवरी 2017 या उसके बाद गर्भवती हुई है।
  • इसमें राशन कार्ड आवश्यक है।
  • बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र आवश्यक है
  • बच्चों के माता-पिता का आधार कार्ड
  • बैंक खाते का पासबुक
  • माता-पिता दोनों का पहचान पत्र

PM Matru Vandana Yojana आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए यदि आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके को जरूर देखें–

  • सबसे पहले इस योजना का लाभ उठाने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जो ऊपर आपको दिया गया है वहां से आप इसके लोगों फॉर्म को क्लिक करेंगे।
  • इस लोगों फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे ईमेल आईडी, पासवर्ड इसमें कैप्चा कोड यह सब जानकारी आपको भरना होगा उसके बाद लोगों बटन पर क्लिक करना है
  • लोगिन करने के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमें पूछी गई सभी जानकारी को फॉर्म में भारी और उसे सबमिट बटन पर क्लिक करें।

आवेदन करें –

  • Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana योजना का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
  • इसमें फॉर्म भरने के लिए तीन फॉर्म आवेदन किया जाता है।
  • गर्भवती महिलाएं आंगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र जाकर अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर उनसे पूछ कर सारी जानकारी भर के जमा कर सकते हैं।
  • तीनों फॉर्म को भर के जमा करने के बाद आंगनबाड़ी या निकट शास्त्र केंद्र वाले एक स्लिप देंगे जिसकी सहायता से आप अपने ऑफिशियल वेबसाइट से इसे ले कर सकते हैं।

PM Matru Vandana Yojana Helpline Number

इस योजना के अनुसार यदि आपको किसी प्रकार परेशानी या दिक्कत आ रहा है तो आप नीचे केंद्र सरकार के द्वारा दी गई हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल करें जिसमें डॉक्टर हरगोविंद सिंह और पहली बार गर्भधारण करने पर महिलाओं को ₹5000 की धनराशि दिया जाता है यह सीधे अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है इसमें कोई परेशानी है–

आवेदन फार्म के लिए अप्लाई करें

आवेदन फार्म भरे – Click Here

क्रमांकमहत्तवपूर्ण निर्देश
1.उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे पहले विभागीय नोटिफिकेशन को भली-भांति पढ़ने के बाद ही विभाग को ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन प्रस्तुत करें।
2.अभ्यर्थी आवेदन करते समय विभाग को किसी भी प्रकार की गलत जानकारी प्रदान ना करें। अन्यथा आपके आवेदन को निरस्त किया जा सकता है।
3.आप इस पोस्ट को अपने मित्रों, रिश्तेदारों या परिचितों को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।
4.इस पोस्ट को प्रामाणिक रूप से प्रकाशित करने की यथासंभाव कोशिश की गई है। परन्तु किसी भी प्रकार की त्रुटि / दोष / टाइपिंग मिस्टेक की वजह से आवेदकों को होने वाली परेशानी के लिए प्रकाशक जवाबदार नहीं होगा।
क्रमांकसबसे महत्वपूर्ण सूचना
1.हमारे इस वेब पोर्टल पर सरकारी नौकरी (Govt Jobs) से संबंधित जानकारी अपडेट की जाती है।
2.हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी में ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक जोड़ा जाता है, जिसे उम्मीदवार को अध्ययन करना चाहिए।
3.इस वैकेंसी से संबंधित समस्त जानकारी विभाग द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी गई है।
4.इस वैकेंसी से संबंधित समस्त जानकारी विभाग द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी गई है।
5.आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें। विभागीय अधिसूचना इस पोस्ट में ऊपर दी गई है।
6.इस वैकेंसी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।
7.सरकारी नौकरी से जुड़ी यह पोस्ट आपको अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों, परिचितों के साथ शेयर करें और जॉब दिलाने में उनकी मदद करें।
8.सरकारी नौकरी और रोजगार से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें।

दोस्तों, हमारे इस वेबसाइट पर आपको ताजा News Update सबसे पहले मिलेगी। चाहे वो Latest News हो, Trending खबरें हो, या फिर Govt Jobs, रोजगार व सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी।

हमारी कोशिश है कि आपके काम की हर खबर आप तक सबसे पहले पहुंचे। अगर आप हमारी खबरों का नोटिफिकेशन तुरंत पाना चाहते हैं तो हमारे WhatsApp ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment